Output क्या है और Output Devise कोन कोनसे है हिंदी में - Computer Information


आज हमारा Topic है आउटपुट (Output) जैसा की आप सब जानते है की पीछे के Tutorial में हमने Input के बारे में पढ़ा था की इनपुट (Input ) क्या है और इसके मुख्य Device के बारे में लेकिन इस बार हम Output और उसके डिवाइसों के बारे में जानेंगे मुझे उमीद है की ये Article आपके लिए बहुत HelpFull शाबित होगा और मैं भी अपनी तरफ से पूरी कोशिस करूँगा की आपको ज्यादा से ज्यादा और अच्छे से अच्छे तरीके से बता और समझा सकू !

आउटपुट [Output ] क्या है

Computer में संग्रहित Data और सुचना को या Computer की किसी भी प्रकिया को या उसके परिणाम को देखने के लिए Output Device क प्रयोग होता है जो Data उस Device में दीखता है उसे ही Output कहतें है !  इन सब में अभी तक कई डिवाइसों का प्रयोग हो चूका है लेकिन Monitor और Printor इनमे मुख्य है !और सबसे अधिक प्रयोग में लेन वाली Devise है !

Monitor

इन सब को में आज की जनरेसन के हिसाब से बता देता हूँ ताकि आपको अच्छे से समझ आ सके! देखिये Friends जैसे की Monitor एक Output Device है और इसका काम ये है की ये हमे हमारे Data या सुचना को दिखाता है Monitor का सिर्फ एक ही काम होता है और वो है हमारे data को screen पर दिखाना या हम जो भी काम करते है उसको दिखाना आजकल Monitor का इतना चलन या उपयोग नहीं है क्योंकि आजकल सभी लोग LCD और LED का प्रयोग करने लगे है क्योंकि पहली बात तो ये की Monitor का साइज़ सबसे बड़ा हॉता है और ये दिखने में भी आज की जनरेसन के हिसाब से गंदी लगती है हम इसे सिर्फ एक ही जगह पर रख सकते है इसका वजन भी LCD और LED से ज्यादा हॉता है इसलिए न तो आजकल कोई इसे पसंद करता है और न ही इसका इस्तेमाल करता है !मोनिटरों का उपयोग पहले के वैज्ञानिक किया करते थे लेकिन आजकल तो वो भी लैपटॉप को ज्यादा महत्व देते है !

Monitor भी कई साइज़ के आते है जैसे की 9इंच, 12इंच, 14इंच, 15इंच, 17इंच, 21इंच और 29इंच दोस्तों में ये नहीं कहता की  Monitor अच्छे नहीं होते लेकिन बीएस आजकल लोग इन्हें कम पसंद करते ही !                

Monitor भी कई प्रकार के होते है जैसे की –

ग्राफ़िक / नोंग्रफिक
मोनोक्रोम / कलर डिस्प्ले
अन्हान्सड ग्राफ़िक एडाप्टर  
वीडियो ग्राफ़िक

यहाँ तक आपने मोनिटर को Output के बारे में जाना अब हम Printor के बारे में बात करेंगे

Printor

Printor भी एक Output डिवाइस है Monitor में हम सिर्फ किसी भी Data या सुचना को देख सकते है लेकिन Printor के द्वारा हम किसी भी Data को Print कर सकते है या उसे कागज पर देख सकते है Monitor पर सिर्फ हम उस सुचना को एक बार या कई बार देख सकते है जब तक की हमारा Monitor चले या ऑन रहे लेकिन Printor से हम उसको कागज पर देख भी सकते है और अपने पास समभाल कर रख भी सकते है !
Printor भी कई प्रकार के होते है !जैसे की....

लेजर प्रिंटर्स
थर्मल प्रिंटर्स
डॉटमेट्रिक Printor
प्लोटर्स Printor
फोटो प्रिंटर्स
इंकजेट प्रिंटर्स
पोर्टेबल प्रिंटर्स

ओडियो Output डिवाइस – ओडियो Output डिवाइस जैसे की स्पीकर्स या हेडफ़ोन और भी बहुत है एन सब से हम Monitor पर चल रही किसी भी Video की Audio को सुन सकते है ! जब हम किसी भी स्पीकर्स या Headphones को CPU से Connect करते है तो हम आसानी से Monitor पर चलने वाली Video या किसी भी आवाज़ को सुन सकते हैं !

दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको मेरी ये Post पसंद आई होगी में आगे भी आपको ऐसे ही सिखाता रहूँगा अभी मेने सिर्फ आपको Output के बारे में और Output Device के बारे में बताया है आगे मैं आपको इनको और ज्यादा विस्तार से बता दूंगा ताकि आपको सिखने में आसानी हो !