Virus Kya Hai Or Computer Me Kaise aate h - Hindi Me


हाय दोस्तों इस बार मेने आपके लिए बहुत ही अच्छे Topic पर Post लिखी है और ये आपके लिए बहुत ही ज्यादा Usefull होगी !आज हम इस Aricle में Virus के बारे में बात करेंगे की Virus क्या है और ये हमारे लिए किस तरह हानिकारक है ! मेने अभी तक इस पर ज्यादा Research तो नहीं की है लेकिन इसके बारे में मैं आपको बहुत सी जानकारी दे सकता है ! इस Article को सुरु करने से पहले मैं आपको ये बतां दूँ की आप इस Article को धियान से पढ़े क्योंकि ये जानकारी आपके आगे बहुत काम आने वाली है और जैसा की आपको पता है की ये Website India की No. 1 Website है तो इस पर वही Article लगाये जाते है जो की पूरी तरह से आपके लिए Usefull हो और जो आपके भविष्य में भी काम आ सके ! तो चलिए Doston सिखतें है की....

Virus ( वायरस ) क्या है –

Virus एक वह Software प्रोग्राम या Computer Code का टुकड़ा होता है जो आपके Computer में बिना आपकी अनुमति के प्रवेश कर जाता है और आपके सिस्टम को नुक्सान पहुंचाता है ! एक तरह से कहा जाये तो आपका और आपके Computer का सबसे खतरनाक दुश्मन....

Computer Virus एक सेल्फ – रिप्लिकेटिंग Computer प्रोग्राम है जो दुसरे एक्सिक्युटेबल कोड या Document में इसकी Copy को डालने से फेलता है Computer Virus एक तरीके से जेविक Virus की तरह कार्य करता है ! जो किसी भी जीवित सेल में आने पर फेलता है !    

वायरस (Virus) दो तरीके से फेलता है
१.अपने आप
२.हमारे द्वारा

Explain......

१.कुछ Virus ऐसे होते है जो की अपने आप फैलते है और वो Virus हमारे Computer के लिए बहुत हानिकारक होते है !क्योंकि वो जल्दी ही हमारे Data या हमारे System पर एक साथ अटेक करते है जिससे की हमारा System जल्दी ही खराब या धीमा होने लगता है !

२.कुछ Virus ऐसे होते है जो की अपने आप नहीं फैलते वो हमारे Computer में तो आ जाते है लेकिन वो तभी फैलते है जब की हम कोई भी फोल्डर खोलते है या कोई भी Pan Drive  उसमे लगाते है !

कुछ Virus ऐसे भी होते है जो की जब हम Internet से कोई File Download करते है तो या कोई भी File Upload करते है तो उसके साथ ही आ जाते है !

Virus हमारे Computer में आने के बाद क्या करते है !

Virus हमारे Computer में आने के बाद सबसे पहले हमारी Ram पर अटेक करते है जिससे की हमारा System धीरे काम करने लगता है उसके बाद वो हमारी Hard Disk या हमारे Storage System में जाते है और वो धीरे धीरे हमारी काम आने वाली फाइलों को Delete करते रहते है Virus का काम तब तक होता है जब तक की हमारा Computer चालू रहता है जब हम हमारे Computer को बंद कर देते है तो Virus फेलना बंद हो जाता है और इसी तरह कुछ ही दिनों में Virus हमारे सभी Data को मिटा देता है !

Virus – जैसे की वर्म (Worm) और ट्रोजन हॉर्स प्रोग्राम ....

दोस्तों आपको मेरी जानकारी कैसी लगी अगर अच्छी लगी तो इसे जरुर शेयर करे ताकि और लोग भी इसे जान सके ! Virus हमारे Computer के लिए बहुत ही हानिकारक होते है और में आगे भी इसके बारे में आपको बहुत सारी जानकारी दूंगा ! अगले Article में हम ये जानेंगे की कैसे हम Virus से बच सकते है या अपने Computer को Safe रख सकते है !