Input क्या है और Input Devise कोन कोनसे है हिंदी में - Computer Information


Hello दोस्तों आज इस Article में हम Input  के बारे में जानेंगे की Input  क्या होता है या Input Device कोंन – कोनसे हैं ! आपको तो पता ही है की मुझे Computer  के बारे में सीखना और सिखाना कितना अच्छा लगता है और मेने बहुत से Article भी Computer  Basics पर Publish किये है और आगे भी करता रहूँगा !

Input  क्या है – What is Input

Computer  द्वारा उपयोग किये जाने वाले Data या निदेश को Input  कहतें है Computer  को Input  हमारे द्वारा या किसी भी और Device के द्वारा भी मिल सकता है ! Computer  को Input  देना मतलब की उसको आदेश देना Computer  को हम किसी भी तरह से आदेश दे सकते है जैसे की Wordpad में Type करना या Game खेलते समय किसी भी अलग Device से उसको आदेश देना या कोई भी Work जिसमे की हम Computer  को आदेश या निर्देश दें मेरा मतलब की कोई भी ऐसा काम जिसमे की हम Computer को किसी Device के द्वारा कुछ कार्य करने का कहें या Computer  के बाहर से किसी भी चीज से उसको कार्य करवाना ही Input होता है या हम ये भी कह सकते है की किसी भी Device से Computer  में कोई भी data डालना भी Input  हो सकता है ! और भी जैसे की किसी भी Micro फोन या किसी भी माध्यम से Computer  में आवाज़ डालना Input हो सकता है या किसी भी Scan किये हुए Cemera से Photo भेजना आदि कुछ भी .....

इनपुट डिवाइस ( Input Device):-

Input Device वो Hardware है जिसका उपयोग हम किसी भी कार्य के लिए Computer  को समझाने या आदेश देने के रूप में प्रयोग करते है !जैसे की जब हम Wordpad या Notepad में Typing करते है तो हम उससे Key Board से आदेश देतें है की जब हम A दबाएँ तो A लिखा जाये या Enter  दबाएँ तो एक लाइन निचे आ जाये मतलब की आदेश पर कार्य करवाना या Mouse से Click करवा कर Close करना या किसी भी File को सेलेक्ट करना आदि ! Input Device जैसे की के बोर्ड, माउस, 
प्वैन्टिंग ,स्कैनिंग, और Audio Input Device आदि !

की बोर्ड (Key Board )

Key Board उपयोगकर्ताओं के आदेशो या निर्देशों अथवा Data या सुचना को Computer में प्रविष्ट करना या डालने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है जिससे की हम Computer को आसानी से किसी भी कार्य को करने के आदेश या निर्देश दे सकते है और इसके लिए ये अधिक से अधिक  प्रचलित भी है ! इसके द्वारा किसी भी सुचना या डेटा को सेंट्रल प्रोसेसिंग Unit को भेजा जाता है !जैसा की मेने 

आपको ऊपर बताया था की जब हम A दबाएँ तो A लिखा जाये या जब हम M दबाएँ तो M लिखा जाये ये एक Simple तरीके से प्लेट की तरह बना होता है जिसमे की बहुत सारे बटन होते है !ये Device CPU  से जुडा हॉता है और ये आगे निर्देशों को Print करता है ! आजकल key Board के बारे में वैसे सब जानते है इसलिए मुझे इसके बारे में ज्यादा बताने की जरुरत माहि है स्यायद वैसे तो के बोर्ड अलग अलग तरह के होते है जिस तरह कोई Company उन्हें बनाती है लेकिन मुख्य रूप से २ ही प्रकार के के बोर्ड होते है जिनमे १ में १०४ बटन होते है और दुसरे में १०७

इस Post में मैं आपको सिर्फ Input या Input Device के बारे में बता रहा हूँ आगे में आपको Key Board के बाकी Buttons के बारे में भी विस्तार से बता दूंगा !

माउस (Mouse) :-

Mouse भी एक Input Device है और इसके साथ साथ ये एक पोइंटिंग Device भी है ! Monitor पर जो तीर का निशान आता है ये उसको नियंत्रित करता है या हम कह सकते है की जैसे जैसे हम Mouse से कार्य करवाते है उस्सी तरह पोइंटर Monitor पर कार्य करता है ! नार्मल तरीके से इसका आकार एक तीर के जैसे होता है लेकिन हम अपनी सुविधा नुसार इसका आकर बदल सकते है ! Mouse अलग कंपनी के हो सकते है और कंपनी अपने प्रोडक्ट को अपने तरीके से कैसे भी आकार दे सकती है !

एक Mouse कई प्रकार के कार्य करता है जैसे की :-

पोइंटिंग – हम Mouse को इधर उधर करके अपने अनुसार Monitor पर दिए तीर के निशान को अपने अनुसार हिला सकते है या अपने अनुसार इधर उधर कर सकते है !
Clicking – हम Mouse को इधर उधर करके या किसी Icon पर लाकर जब बाएं Button से Click करते  है तो वो चीज Select हो जाती है या हम उस पर Click  कर सकते है ! इसी प्रकिया को Clicking कहतें है !

Double Clicking (Double Clicking) – जब हम Mouse  को किसी Icon पर ले जाकर उस पर २ बार जल्दी जल्दी Click करतें है तो वो Open भी हो जाता है और इसे ही Double Clicking कहते है !
Right Clicking – जब हम किसी Icon पर तीर लाकर और Mouse के दायें बटन से Click करते है 
तो उसे Right Clicking  करना कहा जाता है !

ड्रेगिंग (Dragging) – जब हम किसी Icon को तीर के द्वारा पकड़ लेते है और उसे एक स्थान से दुसरे स्थान ले जाते है तो उसे ड्रेगिंग करना कहते है!

ये वो Input Device है जिनका उपयोग हम ज्यादा हमारे काम में लेते है और भी बहुत सारे Input Device है जिनका जिक्र में अगली पोस्ट या आर्टिकल में करूँगा ताकि उन्हें में आपको अलग से और अच्छे से समझा सकू क्योंकि जब हम बहुत सारी चीजें एक साथ सिखतें है तो न ही हमें वो पूरी समझ आती है और भूलने का डर भी रहता है ! अगर आपको ये Post अच्छी लगे तो Please इसे Share करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका फायदा ले सके !