Mouse के Arrow को आसानी से कैसे बदल सकते है Hindi में सीखें


हेल्लो दोस्तों आपको मेरी पीछे की Posts कैसी लगी जो की मेने Computer से रिलेटेड ही की थी उम्मीद करता हूँ की आपको पसंद आई होगी और इस बार भी ये पोस्ट Computer के टॉपिक पर ही है और उम्मीद करता हूँ की ये Post भी आपको पसंद आये ! अगर आप इस Website से सिर्फ Computer के Basics के बारे में भी सीखते है तो भी में आपको कह सकता हु की आपकी Normal Job तो लग ही जाएगी ! बाकी आप पर Depend करता है की आप कितना ज्यादा सीखते हो !
आज इस Post में हम ये जानेंगे की कैसे हम माउस का Arrow जो की Monitor Screen पर दिखाई देता है उसको बदल सकते है !

Mouse के Arrow  को कैसे बदल सकते है

१.माउस के Arrow को बदलने के लिए सबसे पहले आप Monitor Screen पर Start Button पर Click करें!

अब कण्ट्रोल पेनल को सेलेक्ट करें (अगर Control Panal आपको स्टार्ट बटन पर दिखाई नहीं देता है !तो आप My Computer में जाकर Side bar से भी कंट्रोल पेनल को ओपन कर सकते है !)



२.सभी विंडो में या कुछ Window Theams में Menu को अलग से सेट किया होता है इसलिए आपको माउस के फोल्डर को ओपन करना है जैसा की स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है !

३.जैसे ही आप Mouse के Folder को Open करेंगे आपके सामने एक Pop Up Window ओपन होगी उसमे ऊपर की और बहुत सारे Option दिए होंगे उसमे से आपको Pointer पर क्लिक करना है या उसको सेलेक्ट करना है !



४.जैसे ही आप Pointer Menu को Select करेंगे उसमे निचे की ओर बहुत सारे चिन्ह दिए होंगे उसमे से आपको जो भी सेलेक्ट करना है वो आप कर सकते हो या फिर Browse पर Click करने पर भी आपके सामने बहुत सारे Arrow आ जायेंगे उसमे से आप कोई भी Arrow सेलेक्ट कर सकते हो !

५.अपना पसंदीदा Arrow सेलेक्ट करने के बाद आपको Apply पर क्लिक करना है और बाद में OK बटन पर क्लिक करना है !



६.बस दोस्तों हो गया आपका काम तो अब आप अपने पसंदीदा Arrow के साथ Computer चलाने के मजे ले सकते हो !

ऐसे बहुत से और भी Basic Tips है मेरे पास जो की में आगे इस्सी Website पर Share करने वाला हूँ बस थोडा सा इन्तजार और बहुत सारा ज्ञान .....
अगर आपको कोइ Problam होति है तो आप Cooment करके पुछ सकते है ! आपकि सहायता जरुर कि जायेगी !